પગના જૂના દુખાવાથી છુટકારો મેળવવા માટે આ ઘરેલું ઉપાય છે અસરકારક, જાણો તેના ફાયદાઓ વિશે…

 आज की आधुनिक दुनिया में ऑफिस में ज्यादा समय बिताना व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करने वाला शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है।

ऐसी ही एक बीमारी है पैरों में दर्द जो बहुत ही असहनीय होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं,


आपको पता ही होगा कि कभी-कभी पैर का दर्द काफी सामान्य होता है और अगर इलाज न किया जाए तो यह एक या दो दिन में दूर हो जाता है लेकिन कभी-कभी पैर का दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसा होता है।

जिसके चलते पीड़िता ने नशे का सहारा लिया। हालांकि इससे आपको कुछ राहत मिल सकती है, यह स्थायी नहीं हो सकता है। दूसरों को आप जो सहयोग देते हैं उसमें आपको अधिक विवेकपूर्ण होना होगा।

आपको बता दें कि काली मिर्च का इस्तेमाल आप सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि दर्द से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले काली मिर्च को हल्का सा गर्म करें और फिर इसे कपड़े में लपेट कर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे रक्त संचार होगा और आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है।

आपने अक्सर पैर की उंगलियों में दर्द महसूस किया होगा। दर्द कष्टदायी है। इससे निजात दिलाने में बेकिंग सोडा कारगर हो सकता है। इसे करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी बनाएं और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इसमें अपने पैरों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैरों का दर्द दूर हो जाएगा और आप आराम महसूस करेंगी।

आपने सुना होगा कि हल्दी के इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप हल्दी के इस्तेमाल से दर्द से निजात पा सकते हैं। दरअसल सबसे पहले इसका इस्तेमाल सरसों या हल्दी ने किया है। जैतून के तेल को मिलाकर प्रभावित जगह पर मालिश करें। यह दर्द को कम करेगा। दरअसल, हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पैरों में सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं।

बर्फ :- सामान्य तौर पर बर्फ के प्रयोग से खून के थक्के को कहीं भी हटाया जा सकता है। यह गुण हाथों और पैरों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले एक आइस क्यूब लें और उसे एक कपड़े में लपेट लें। अब इसका इस्तेमाल करें और जहां सूजन या दर्द हो वहां इसे रगड़ें। आप तुरंत परिणाम देखेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post