દર 15 દિવસમાં એક વખત કરી લો સેવન તો આંતરડાની સફાઈ, મોઢાના ચાંદા જેવી સમસ્યાઓ થઈ જશે કાયમ માટે દૂર.

 सामान्य तौर पर, हमारे शरीर में हर अंग बहुत महत्वपूर्ण होता है और प्रत्येक का अपना कार्य होता है।  हालांकि, जब हम सबसे महत्वपूर्ण अंग के बारे में बात करते हैं, तो इसमें पेट भी शामिल होता है।  क्योंकि पेट एक ऐसा अंग है जो व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और


यदि इसमें कोई दोष होता है तो इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है।  इसीलिए कहा जाता है कि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं, इसलिए इसकी सही देखभाल करना बहुत जरूरी है।

अगर हम इसे संक्षेप में कहें तो पेट हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए एक महत्वपूर्ण अंग है।  इसमें जरा सा भी दोष हो तो उसका प्रभाव पूरे शरीर को भुगतना पड़ता है।  ऐसी स्थिति में पेट की समस्याओं से बचाव के लिए पर्याप्त देखभाल करना बहुत जरूरी है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर सही समय पर इलाज नहीं कराया गया तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

अब तक आप पेट के महत्व को समझ चुके होंगे।  अब सवाल यह उठता है कि पेट को कैसे साफ रखा जाए ताकि पेट पूरी तरह साफ रहे और हमें कोई बीमारी न हो।  अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपसे इस उपाय के बारे में बात करने जा रहे हैं।


ऐसा करने से पेट के रोग ठीक हो जाएंगे।  हालांकि याद रखें कि यह उपाय आपको पखवाड़े में सिर्फ एक बार यानि महीने में दो बार ही करना होगा।  तो आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में।

सामग्री:

तीन से पांच ग्राम त्रिफला चूर्ण, एक चम्मच शहद, एक गिलास गुनगुना पानी।

उपाय:

इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले त्रिफला चूर्ण और शहद को एक चम्मच से अच्छी तरह मिला लें और फिर उस पर गुनगुना पानी डालें।  जिससे आपका उपाय काफी हद तक तैयार हो जाएगा।

अगर आप रात को सोने से पहले पखवाड़े में एक बार इस खास ड्रिंक का सेवन करेंगे तो आपका पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा और कोई भी बीमारी आपको अपना शिकार नहीं बना सकती है।  इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

लेकिन याद रखें कि इस उपाय को रोज करने की गलती आपको नहीं करनी चाहिए।  इससे आपको पेट की बीमारियों जैसे कब्ज, गैस, अपच, एसिडिटी आदि से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और साथ ही आप कई अन्य बीमारियों से पीड़ित होने से बच सकेंगे।

आपको बता दें कि आपके पेट के साथ-साथ आपकी आंतों को भी साफ करना बहुत जरूरी है।  इसके लिए आप विशेष उपाय भी कर सकते हैं।  इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए।  यह उपाय बहुत कारगर है और इससे आपकी आंतें साफ हो जाएंगी और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

Tamil aunty WhatsApp Group Links 2021-22

अगर आपका वजन अधिक है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भी आपको ऊपर बताए गए नींबू के रस और गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।  यह आपके शरीर में जमा चर्बी को भी कम करेगा।  जो आपको पूरी तरह फिट रखेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post