યાદશક્તિ વધારવા માટે આજથી જ શરૂ કરો આ 100% ઘરેલું ઉપચાર.

 दोस्तों यह समस्या आजकल छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में ज्यादा देखने को मिल रही है, क्योंकि कोई जरूरी काम करने के बाद भी यह समस्या भूलने लगती है, जिससे कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


यह समस्या बच्चों में ज्यादा होती है। खासतौर पर जब परीक्षा के दौरान यह याद तो रहता है लेकिन उस समय याद नहीं रहता और रिजल्ट कम आता है। दोस्तों अगर नियमित रूप से मेडिटेशन किया जाए तो याददाश्त तेज होती है और साथ ही घरेलू नुस्खे भी फायदेमंद होते हैं।

याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय:

याददाश्त बढ़ाने के लिए गुड़, गुड़, जाठी शहद और शंखपुष्पी का चूर्ण बनाकर सुबह-शाम किसी बड़े के पास ले जाने से युवाओं में गैस और चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। याददाश्त तेज करने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसे मुंह में रखने या चूर्ण के रूप में पीने से याददाश्त तेज होती है।

गर्मी के मौसम में रोज सुबह आम के रस में दूध, अदरक और चीनी मिलाकर पीने से याददाश्त तेज होती है। तनाव भी दूर हो सकता है और अवसाद भी दूर हो सकता है। साथ ही तरबूज के बीज खाने से याददाश्त भी तेज होती है।

कोरा या इसके टॉपर पैक का सेवन करने से याददाश्त तेज होती है। बादाम को चीनी और घी में पीसकर सुबह खाने से याददाश्त तेज होती है। चारोली और शिंगोड़ा खाने से याददाश्त तेज होती है।

दूध में अश्वगंधा, गरमलो, गोखरू, आंवला और जेठी घी मिलाकर पीने से याददाश्त तेज होती है। बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है जो याददाश्त बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। गोलियों की जगह मेवे खाने के हैं कई फायदे

खाली पेट सेब के नियमित सेवन से याददाश्त तेज होती है। छात्रों की याददाश्त तेज करने के लिए रोजाना सुबह सीप, बादाम, इलायची, काली मिर्च, खसखस ​​और गुलाब की पंखुड़ियों की चटनी बनाकर एक चम्मच दूध में अच्छी तरह मिला लें।

रोज सुबह सेब का मुरब्बा खाने से बीपी नॉर्मल होता है और याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा दूध की शक्कर में जीरा डालकर पीने से याददाश्त तेज होती है। आंवले के नियमित सेवन से याददाश्त तेज होती है।

रोज सुबह शयन के चूर्ण को शहद या घी के साथ चाटने से याददाश्त तेज होती है। याददाश्त बढ़ाने के लिए मलकानकानी का तेल बहुत फायदेमंद होता है। हरड़, आंवला, जेठीमढ़ और शंखपुष्पी के चूर्ण के नियमित सेवन से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post