જીવનભર તમારા હાડકાંને મજબૂત કરવા માટે આ છ ખોરાકનું કરો સેવન.

 आजकल की गलत जीवनशैली और बाहर का खान-पान लोगों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है और इस वजह से उनका इम्यून सिस्टम भी काफी कमजोर हो गया है और वे बार-बार बीमार पड़ते हैं. और इस तरह उनकी हड्डियाँ भी उस बीमारी में शामिल हो जाती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सही डाइट लेना हमेशा जरूरी होता है।

सही भोजन का सेवन करने से हमारे शरीर में कैल्शियम और विटामिन-डी की मात्रा को बनाए रखने में मदद मिलती है। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हमारे शरीर और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। डॉक्टर हमें सलाह देते हैं कि हमारे शरीर में पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करने के लिए सब्जियों और कई अन्य चीजों का सेवन करें। कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों में सोया दूध, पनीर और कई डेयरी उत्पाद शामिल हैं और डॉक्टर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हड्डियों को मजबूत करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।



केला: हम सभी जानते हैं कि केला खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. क्‍योंकि केले में मैग्‍नीशियम पाया जाता है और यह हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ हमारे शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है। तो आप रोजाना एक केले का सेवन कर सकते हैं और अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

पालक: पालक हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। और इसका सेवन करने से हमारी हड्डियां स्वस्थ रहती है। पालक हमारे शरीर की 25% कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करता है। और चूंकि हरी पत्तेदार सब्जियां फाइबर और विटामिन-ए और आयरन से भरपूर होती हैं, इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

संतरा: आपको शायद पता न हो लेकिन संतरे के जूस से हमारे शरीर को कैल्शियम और विटामिन-डी भी मिलता है। और यह हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर हम नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. और कैल्शियम और मैग्नीशियम और फास्फोरस की मौजूदगी भी हमारी हड्डियों को बहुत मजबूत बनाती है। इसलिए इस उम्र के साथ हमें हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सूखे मेवे और मेवे का सेवन करना चाहिए।

डेयरी उत्पाद: हम सभी जानते हैं कि दूध, दही और पनीर जैसे उत्पादों से हमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। डेयरी उत्पादों का सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। ऐसे में रोजाना एक कप दूध या एक कप दही का सेवन करना चाहिए। यह हड्डियों को मजबूत करता है।

विटामिन-डी: सूर्य के प्रकाश से हमें विटामिन-डी मिलता है। इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना कुछ समय धूप में जरूर बिताएं। सूरज की रोशनी से विटामिन-डी अच्छी मात्रा में प्राप्त होता है, इसलिए सुबह शरीर को जितनी जरूरत हो उतनी ही धूप में निकलना चाहिए। आजकल बाजार में कई विटामिन-डी की गोलियां उपलब्ध हैं, परंतु इनका सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ऐसे में इन सभी चीजों के सेवन से शरीर की हड्डियां बुढ़ापे तक मजबूत बनी रहती हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post