દવા કરતા પણ વધારે અસરકારક માનવામાં આવે છે આ એક વસ્તુનો લેપ, ધાધર, ખંજવાળ અને ખરજવુંથી બે દિવસમાં આપે છે છુટકારો.

 दोस्तों आजकल प्रदूषित वातावरण और प्रदूषित पानी के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें चर्म रोग होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।


जब कोई व्यक्ति खसरा, एक्जिमा और खाज जैसे चर्म रोगों से पीड़ित होता है, तो उससे राहत पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

जब आप इस बीमारी को लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे आपको कुछ खास दवाइयां देते हैं, जिससे आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं और जब आप इन दवाओं का सेवन बंद कर देते हैं तो ये समस्याएं आपको फिर से परेशान करने लगती हैं। 

तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से और बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा रोग से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो घर से बाहर निकलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, यानी जब बाहर बारिश हो रही हो तो त्वचा पर सूती कपड़ा बांध देना चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि त्वचा के सीधे संपर्क में न आए।

इसके अलावा आपको अधिक खट्टे फलों का सेवन शुरू नहीं करना चाहिए। खट्टे फलों में आज विटामिन सी पाया जाता है जिससे त्वचा रोग जल्दी ठीक नहीं होते और आपकी समस्या कभी दूर नहीं होती।

इसके अलावा चर्म रोगों से निजात पाने के लिए सबसे पहले अजवायन में जीरे का चूर्ण बना लें। इसके बाद इसके सेवन से त्वचा रोगों की संभावना कम हो जाती है। अगर आप बिना कुछ खाए पित्ती से राहत पाना चाहते हैं तो आपको प्रभावित जगह पर काली मिर्च और घी का लेप लगाना चाहिए।

चर्म रोग से पीड़ित लोगों को भी नहाने के पानी में नीम डालकर नहाना चाहिए। इस उपाय को करने से आपका शरीर न सिर्फ स्वस्थ रहेगा बल्कि अच्छे बैक्टीरिया भी पैदा होंगे। इसके अलावा आपको अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आयरन को शुद्ध करने का काम करते हैं।

अगर आप गुड़ और अदरक के मिश्रण को पेस्ट के रूप में लेते हैं तो भी आप पित्ती से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा पित्ती की समस्या से भी निजात दिलाता है। इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा के गूदे से लिक्विड निकाल लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर आपको इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना चाहिए। इस उपाय को करने से घाव जल्दी भर जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post