પથરી,ઝાડા-કબજિયાત માટે રામબાણ ઇલાજ છે આ ફળ

 फल खाने के हैं कई स्वास्थ्य लाभ कम ही लोग जानते हैं कि केला और तरबूज जैसे फल भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

પથરી, ઝાડા-કબજિયાતમાં રામબાણ ઈલાજ છે આ ફળ

फलों के स्वास्थ्य लाभ: फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. फलों के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। फलों में कई पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। फल विटामिन, खनिज, फाइबर, पोटेशियम आदि से भरपूर होते हैं। फल रक्तचाप को कम कर सकता है, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के अलावा, यह आंखों और पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है।

फलों के इन फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना और पढ़ा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पसंदीदा फलों के फायदे यहीं खत्म नहीं हो जाते। जानिए कुछ फलों के फायदों के बारे में, जो शायद ही आप जानते हों।

👉 फल रक्तचाप को कम कर सकता है

👉 जिम जाने वालों के लिए तरबूज एक प्री-वर्कआउट और पोस्ट-वर्कआउट फूड है

👉 सेब कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है

  यूरिक एसिड को कम करता है

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपको अपनी डाइट में लाल चेरी को शामिल करना चाहिए। इस फल में एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है, जो सूजन को कम करता है। एक अध्ययन के अनुसार ताजा चेरी का जूस यूरिक एसिड और गाउट जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

तरबूज

अब तक आपने सुना होगा कि तरबूज पानी की कमी को पूरा करता है और पेट को ठंडा रखता है, लेकिन इसके फायदे इससे कहीं ज्यादा हैं। तरबूज जिम जाने वालों के लिए प्री-वर्कआउट और पोस्ट-वर्कआउट फूड है। क्‍योंकि इसमें मौजूद पानी, एंटीऑक्‍सीडेंट और अमीनो एसिड की मात्रा वर्कआउट को बेहतर बनाती है। इसमें पोटैशियम भी होता है। जो टूट-फूट को कम करता है।

केला गुर्दे की पथरी से बचाता है

एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और इसलिए यह गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट फल है। इसके अलावा यह विटामिन बी6 से भरपूर होता है, जो आपके लिवर के लिए जरूरी है। गुर्दे को शरीर से अपशिष्ट उत्पादों और मैग्नीशियम को निकालने में मदद करता है और कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल के विकास को रोकता है।

एवोकाडो त्वचा को जवान रखता है

यदि आप इस फल में रूचि रखते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। एक शोध के अनुसार इस फल में ऐसे यौगिक होते हैं जो त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों और बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है।

ब्लूबेरी मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करती है

ब्लूबेरी को सुपर फ्रूट के तौर पर जाना जाता है। यह मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। चाल यह है कि इसमें विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं और स्मृति को बढ़ावा दे सकते हैं।

सेब कब्ज और दस्त की रामबाण औषधि है

सेब कब्ज के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इनमें फाइबर अधिक होता है, जो कई लोगों में कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। फाइबर मल त्याग की सुविधा देता है, जो महत्वपूर्ण भी है। यह डायरिया समेत अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post