આ 4 વસ્તુ છે શરીરની સૌથી મોટી શત્રુ, સમયસર નહીં ચેતો તો શરીર થઈ જશે ખોખલુ.

दोस्तों दिनभर में हम अपनी डाइट में कई चीजों का सेवन करते हैं।  हमारा आहार ऐसा होना चाहिए जो शरीर को लाभ पहुंचाए।  लेकिन जान लें कि हम कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती हैं।

આ 4 વસ્તુ છે શરીરની સૌથી મોટી શત્રુ, સમયસર નહીં ચેતો તો શરીર થઈ જશે ખોખલુ.

यही चीजें हमारे स्वास्थ्य की सबसे बड़ी समस्या बन जाती हैं।  हमारे शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन वे चीजें हैं जिन्हें हम दिन में भोजन के रूप में ग्रहण करते हैं जो शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं।

ये ऐसी चीजें हैं जिनका स्वाद बहुत अच्छा होता है और इसलिए हम इन्हें जी भरकर खाते हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट बहुत बुरे होते हैं।

पहली खराब चीज है नमक।  नमक के बिना भोजन संभव नहीं है लेकिन नमक का सेवन मात्रा में करना आवश्यक है।  नमक को रासायनिक भाषा में सोडियम क्लोराइड कहा जाता है और नमक सबसे खतरनाक दुश्मन भी है।

खाने में ज्यादा नमक लेने या ज्यादा नमक खाने की आदत हो तो धीरे-धीरे शरीर के जोड़ खोखले हो जाते हैं।  ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर की नसों में रुकावट आ जाती है।

इसके अलावा त्वचा रोग भी होने लगते हैं।  ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।  खाना पकाने को स्वादिष्ट बनाने वाला नमक शरीर के लिए जहर साबित हो सकता है।  इसलिए अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको सिंधव नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।  यह नमक हानिकारक नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से होता है।

सिंधु नमक पहाड़ों से आता है और यह नमक औषधीय भी है।  सामान्य नमक की जगह सिंधव नमक का प्रयोग करने से भी शरीर को लाभ होता है।  नमक पांच प्रकार का होता है और सबसे अच्छा सिंधालून होता है, इसे व्रत में भी प्रयोग किया जा सकता है।

अन्य चीजें जो शरीर के लिए शत्रु कही जा सकती हैं वे हैं मैदे से बने बिस्कुट, ब्रेड, टोस्ट जैसे खाद्य पदार्थ।  इन चीजों को पौष्टिक माना जाता है और लोग इन्हें खाते हैं लेकिन ये शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।कई लोग सुबह नाश्ते में ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सुबह का नाश्ता शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है।

इन सभी चीजों को मेंडा से बनाया जाता है और मेंडा को बनाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है।  यह मांस को चिपचिपा और मुलायम बनाता है और कब्ज, वजन बढ़ना, एसिडिटी आदि भी पैदा करता है।  ग्राउंड बीफ से बनी चीजें जैसे बर्गर नूडल्स खाने से भी आंत पर बुरा असर पड़ सकता है।

विशेष रूप से बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन चीजों को बनाने में लगने वाली प्रक्रिया पोषक तत्वों को नष्ट कर देती है और उन्हें खराब तरीके से पचा देती है।  मेंडू खाने से कफ और सांस संबंधी समस्याएं भी होती हैं।

तीसरी दुश्मन चीज है चाय।  सुबह बिना चाय पिए कोई नहीं उठता लेकिन चाय के सेवन से हड्डियां कमजोर होने के साथ-साथ कब्ज, एसिडिटी, वजन बढ़ने जैसी बीमारियां भी होती हैं।

चाय के अंदर शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है और कुछ केमिकल प्रोसेस से शुगर बनती है तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाती है।  नमक की तरह चीनी का सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

मिठास के लिए चीनी की जगह शहद या गुड़ का प्रयोग करना चाहिए।  चीनी हड्डियों को कमजोर करती है और एसिडिटी भी।  ज्यादा चीनी खाने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं और शरीर में कमजोरी आ सकती है।

अधिक चीनी का सेवन करने से भी मधुमेह हो सकता है।  इसलिए चीनी का सेवन भी बंद कर देना चाहिए और जहां जरूरत हो उसकी जगह गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए।

हालांकि सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि चाय भी शरीर के लिए हानिकारक होती है।चाय में कैफीन और टैनिन होता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।  यह आपको तरोताजा महसूस कराता है लेकिन धीरे-धीरे यह शरीर की भूख को कम करता है।

इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको चाय या कॉफी के बजाय फलों का रस या नींबू पानी पीना चाहिए और सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो यह शरीर को तरोताजा करता है और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी प्रदान करता है जिससे शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post