સાંધાના દુખાવવો હોય કે પછી હાડકાંમાં કળતર, ફક્ત પાંચ મિનિટમાં થઈ જશે દૂર. ખાલી કરો આ કામ.

जैसे-जैसे जीवन आगे बढ़ रहा है व्यक्ति किसी न किसी समस्या का शिकार हो रहा है।  आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी समस्या से परेशान है।

સાંધાના દુખાવવો હોય કે પછી હાડકાંમાં કળતર, ફક્ત પાંચ મિનિટમાં થઈ જશે દૂર. ખાલી કરો આ કામ.

इसके पीछे कारण यह है कि हमारे खाने की आदतों और हमारे दैनिक जीवन में होने वाले बदलाव हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।  ऐसी ही एक समस्या है जोड़ों का दर्द।  यह दर्द सिर्फ बुजुर्ग और बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी अनुभव करते हैं।

जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान जरूरी है।  कुछ घरेलू सामान हैं जो इस समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं।  तो आइए हम आपको बताते हैं इस आसान उपाय के बारे में।

अदरक: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं।  इसके अलावा आप अदरक को गर्म पानी में नींबू और शहद के साथ उबालकर पी सकते हैं।  अदरक में पाया जाने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड सूजन को कम करने में मदद करता है।

तुलसी: तुलसी में एंटी-स्पस्मोडिक गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने का काम करते हैं।  आपको बस इतना करना है कि दिन में तीन से चार बार तुलसी की चाय का सेवन करना है।  ऐसा करने से आपको कुछ निश्चित लाभ मिल सकते हैं।

गरम शेक : जोड़ों के दर्द में हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं।  ऐसे में इससे बचने के लिए आपको शेक या कोयले का सेवन करना चाहिए।  क्योंकि यह विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है।  इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

आपका दैनिक आहार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होना चाहिए, जिसके लिए आप मछली, फल, जैतून का तेल, अखरोट, मेथी के बीज, पानी में भीगी हुई सब्जियां और चाय का सेवन कर सकते हैं।  ऐसा आहार लेने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post