જો તમે સવારે ઉઠીને રાત્રે પલાળેલી આ ખાસ વસ્તુ ખાશો તો તમે તમારા જીવનમાં ક્યારેય બીમાર નહીં થાવ... તમે વૃદ્ધ થશો ત્યાં સુધી ખૂબ રહેશો એકદમ જુવાન..

 सामान्य तौर पर बादाम खाना सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। बादाम को फास्फोरस, विटामिन बी2 और कॉपर का अच्छा स्रोत माना जाता है।

ऐसे में अगर आप रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करते हैं तो आप वजन बढ़ना, दिल की समस्याओं, आलस्य आदि से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल इसमें सही मात्रा में फैट, फाइबर और प्रोटीन होता है, जो शरीर को मजबूत बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। शरीर का सही ढंग से काम करना।



लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बादाम को कच्चा खाने की बजाय भिगोकर खाना चाहिए। इससे बादाम के फायदे दोगुने हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं बादाम खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

बादाम को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसके इस्तेमाल से आप याद रख सकते हैं और कमजोरी की समस्या को दूर कर सकते हैं। बादाम में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

कौन सा आसन किसी भी बीमारी को दूर कर शरीर को फिर से स्वस्थ बनाता है। आइए अब इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

वजन घटाने में मददगार:- आज के समय में ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो आपको सबसे पहले भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है, जो भूख को दबाता है और आपको लंबे समय तक जगाए रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं, जो उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं लेकिन शरीर पर इसका कोई असर नहीं होता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है:- उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। आमतौर पर दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक अच्छा और एक बुरा। खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए बुरा होता है जबकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो जाता है। जिससे हृदय तक रक्त नहीं पहुंच पाता है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है। ऐसे में आपको बादाम का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। जिससे आप धमनी संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। संक्षेप में कहें तो बादाम खाने से हृदय संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

उच्च रक्तचाप को करे संतुलित :- भीगे हुए बादाम खाने से उच्च रक्तचाप के रोगियों को आराम मिलता है। दरअसल, बादाम खाने से खून में अल्फा-टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना बादाम खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।

आप एक मुट्ठी बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उन्हें छीलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शरीर में शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे मधुमेह हो सकता है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post