હાડકાને લોખંડ જેવા મજબૂત બનાવશે નાગરવેલનું પાન, આ રીતે કરશો સેવન તો નહીં આવે ક્યારેય પ્લાસ્ટર.

दोस्तों हम जा सकते हैं।  हम विभिन्न गतिविधियाँ कर सकते हैं।  इसके लिए हड्डियां जिम्मेदार होती हैं।  हमारे शरीर के हर अंग को मजबूत बनाने में हड्डियां अहम भूमिका निभाती हैं।

હાડકાને લોખંડ જેવા મજબૂત બનાવશે નાગરવેલનું પાન, આ રીતે કરશો સેવન તો નહીં આવે ક્યારેય પ્લાસ્ટર.

हड्डियों के कारण ही हमारा शरीर मजबूत रहता है।  हड्डियों के बिना शरीर की कल्पना करना भी मुश्किल है।  इसका एक उदाहरण यह है कि जब हमें चोट लग जाती है और हड्डी में जरा सी भी दरार आ जाती है तो असहनीय दर्द होता है।घायल भाग हिलना बंद कर देता है।  इससे साफ है कि हड्डियां हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं।


इसलिए हमारे शरीर की हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है।  अगर हड्डियां कमजोर हैं तो मामूली सी चोट भी फ्रैक्चर का कारण बन सकती है।  कई लोगों को फ्रैक्चर हो जाता है जिसमें उन्हें प्लेट ठीक करने के लिए सर्जरी करनी पड़ती है।  इसका कारण यह है कि उनकी हड्डियां बहुत कमजोर होती हैं।

दोस्तों छोटी सी चोट से भी हड्डियां टूट जाती हैं।  हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

विशेष रूप से, आपने देखा होगा कि जब किसी वृद्ध व्यक्ति को हड्डी की समस्या होती है, तो उसे ठीक होने में अधिक समय लगता है।  ऐसा इसलिए क्योंकि उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

नतीजतन, हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है।  यह महत्वपूर्ण है कि उम्र के साथ शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति बढ़ती जाए।

शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी को दूर करने के लिए यहां एक उपाय बताया गया है।  इस उपाय को करने के लिए आपको कोई दवा लेने की जरूरत नहीं है।  आपको नागरवेल के पत्तों और चूने की आवश्यकता होगी।

नागरवेल के पत्तों को फ्रिज में रखा जा सकता है।  आपको रोजाना एक नागरवेल के पत्ते का उपयोग करने की आवश्यकता है।  साथ ही नींबू को पानी की बोतल में डालकर उसमें पानी भरकर अच्छे से चला लें।

इस तरह से नींबू पानी तैयार कर लें।  फिर भोजन के बाद एक नागरवेल के पत्ते में नींबू पानी की कुछ बूंदे डालकर रोजाना सेवन करें।

नागरवेल के पत्तों को चूने के पानी के साथ नियमित सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post