રોજ સવારે પાણી સાથે પી લ્યો આ વસ્તુ, 2-3 અઠવાડિયામાં 5 કિલો વજન ઘટશે, કસરતની પણ જરૂર નથી...

ऐसे में अगर आप घर पर नींबू पानी बनाकर पिएं तो 2-3 हफ्ते में आपका वजन 5 किलो कम हो जाएगा, एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है।

રોજ સવારે પાણી સાથે પી લ્યો આ વસ્તુ, 2-3 અઠવાડિયામાં 5 કિલો વજન ઘટશે,   કસરતની પણ જરૂર નથી...

दोस्तों सामान्य तौर पर वजन बढ़ना एक बुरी समस्या है। अगर कोई व्यक्ति इसका शिकार होता है तो मेहनत करने के बाद भी उसे मनचाहा फल नहीं मिल पाता है। हालांकि, हमारे किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

ऐसी ही एक चीज है नींबू पानी, जिसका सेवन आपने पहले कई बार किया होगा। बहरहाल, आज हम बात करने जा रहे हैं कि नींबू पानी के सेवन से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

आपको बता दें कि नींबू के इस सिरप के सेवन से आप दो से तीन हफ्ते में चार से पांच किलो वजन कम कर सकते हैं। साथ ही इस नींबू पानी का सेवन करने से वजन घटाने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिल सकते हैं।

यह आपके शरीर से सभी कचरे को बाहर निकाल देता है और पाचन में सुधार करता है। साथ ही इससे आपकी त्वचा में भी निखार आता है और कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि यह नींबू पानी कैसे बनता है।

अब आपको बता दें कि नींबू पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तीन ताजे नींबू की जरूरत पड़ेगी। इस नींबू को अच्छे से साफ करके ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्‍योंकि नींबू को साफ करने से खराब बैक्‍टीरिया दूर हो जाते हैं और आपको पोषक तत्‍व मिलते हैं।

इसके लिए आपको एक कटोरी लेनी होगी। जिनमें से आधे में पानी भरना होता है। फिर इसमें तीन चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। अब इसमें नींबू डालकर अच्छे से चैक कर लीजिए. नींबू को आप सादे पानी से भी धो सकते हैं, लेकिन नींबू को ऊपर बताए तरीके से धोने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

अब इस धुले हुए नींबू को चॉपर से काट कर इसका रस निकाल लें। अब आपको जो नींबू का रस आपने निकाला है उसका उपयोग नहीं करना है, बल्कि आपको रस से निकाले गए नींबू के छिलके का उपयोग करना है।

इसके बाद सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें एक लीटर पानी गर्म करें। जब यह पानी गर्म हो जाए तो इसमें नींबू का छिलका डालकर गर्म करना चाहिए।

आपको बता दें कि नींबू के छिलके में विटामिन सी, विटामिन बी, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत मददगार होते हैं।

अब जब यह पानी अच्छे से उबलने लगे तो इसमें आधा चम्मच सिंधव नमक डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। - अब इस तैयार मिश्रण को छलनी की सहायता से किसी बर्तन में छान लें और ठंडा होने पर इसका सेवन करें.

आपको बता दें कि इस नींबू पानी को आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर आप भोजन से पहले इस नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको अच्छा लाभ मिलता है। अगर आप इस उपाय को लगातार दो से तीन हफ्ते तक करते हैं तो आपका वजन कई किलो कम हो जाएगा।

ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો 

Post a Comment

Previous Post Next Post