માત્ર 1 ટીપું રાત્રે લગાડી દ્યો આ શરીર પરના અણગમતા મસા જીવનભર થઈ જશે ગાયબ

 कई लोगों को त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं। मुंहासे, ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे और रैशेज, एग्जिमा आदि समस्याएं अक्सर हो जाती हैं। लेकिन अगर आपको खसरा या कण्ठमाला जैसी त्वचा की समस्या है तो यह बहुत कष्टप्रद हो सकता है। हालांकि यह त्वचा के किसी भी हिस्से को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह शरीर के विभिन्न हिस्सों पर चकत्ते पैदा कर सकता है।

માત્ર 1 ટીપું રાત્રે લગાડી દ્યો આ શરીર પરના અણગમતા મસા જીવનભર થઈ જશે ગાયબ

जिसमें केवल पृथ्वी का मांस समा जाता है और सदा बना रहता है। इस शहद का शरीर पर निकलना सामान्य बात है, लेकिन अगर यह बार-बार मुंह में निकल जाए तो चेहरे का रंग बदल देता है। शहद लाल रंग के साथ-साथ काले रंग का भी होता है। कभी-कभी यह गोल गेंद के रूप में भी होती है। इसे हटाना बहुत ही मुश्किल काम है। जिसमें शरीर पर जिस तरह सीबम निकलता है उसी तरह शहद भी निकलता है। यहां मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं, जो आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाने और इसे फैलने से रोकने में मदद करेंगे।

मासिक धर्म को ठीक करने के लिए अगरबत्ती का प्रयोग किया जा सकता है। एक अगरबत्ती लें और उस अगरबत्ती को जला दें। इस अगरबत्ती की राख को ढेर पर छूकर हटा दें। ऐसा 8 से 10 बार करें। इस उपाय को करने से शहद सूख जाएगा।

अगर शरीर पर बवासीर है तो उसे दूर करने के लिए लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन को सेहत के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी बेहतरीन माना जाता है। इसके लिए लहसुन की एक कली लें और उसकी कली को छीलकर उसका पेस्ट बना लें। इसे ऊन की मदद से तिल पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपचार से शहद का बहना बंद हो जाएगा।

केले का छिलका बवासीर को ठीक कर सकता है। ऐसा करने के लिए एक केले का छिलका लें और उसे एक साफ कपड़े से अंदर लपेट लें। साथ ही इसे पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे शहद जल्दी साफ हो जाएगा। घरेलू उपचार इस उपाय को आजमाने के कई फायदे हैं।

एक नागरवेल का पत्ता और कुछ खाने योग्य चूना किसी पत्तल की दुकान से प्राप्त करें और इसे पत्ते की नाक पर लगाकर शहद में लगाएं। चूने को छत्ते पर सूखने तक छोड़ दें। जब नींबू सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे या शरीर के किसी हिस्से पर इस उपचार की जरूरत खत्म हो जाएगी।

अनानास उतना ही अम्लीय होता है जितना खट्टा। इसमें विटामिन सी होता है और इसलिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत उपयोगी है। यह फल अपने स्वाद के कारण बहुत से लोगों को पसंद आता है। इसे खाने के साथ-साथ मासिक धर्म को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे पर शहद निकल जाए तो उपचार के तौर पर अनानास के रस को दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद चेहरे पर लगाने से शहद निकलना बंद हो जाएगा।

सेब के सिरके को सेब के सिरके में भिगोकर शहद को पूरे दिन लगायें। यह धीरे-धीरे बहुत हल्के रंग का हो जाता है और अपने आप सूख जाता है। शहद से छुटकारा पाने के लिए आपको ऐसा हर दिन करना है, जो निश्चित रूप से परिणाम देगा।

आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर शहद में लगाएं। इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करें। इस उपाय से शहद सूखकर एक दिन में ही सूख जाएगा। आप चाहें तो इस जूस को रात भर लगा सकते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप धनिया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उपाय के तौर पर धनिया को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। इस उपाय को लगातार करने से इस समस्या से निजात मिल जाएगी। धनिया में ऐसे खनिज होते हैं जो आंखों और त्वचा को ठीक कर सकते हैं।

अरंडी के तेल में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट को शहद पर बार-बार लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय करने से शहद अपने आप गायब हो जाएगा और नया शहद भी गायब हो जाएगा। एक प्याज लें और उसका रस शहद पर लगाएं। एंटीबायोटिक के साथ-साथ इस जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसके लिए प्याज कई बीमारियों में काम आता है। यह मासिक धर्म के उपचार के रूप में बहुत प्रभावी है।

वहीं दूसरी ओर जहां पेड़ के पत्ते तोड़े जाते हैं वहां से दूध निकलता है। पेड़ के पत्तों का रस शहद पर लगाने से शहद सूख जाता है। इस उपाय में पपीते का दूध होता है, जो शहद लगाने से भी उतर जाता है। यह उपाय लगातार कई दिनों तक करने से शहद अपने आप गायब हो जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post