પાચનતંત્ર મજબૂત કરવાની ટીપ્સ, ગેસ, અપચો ને જડમૂળમાંથી દૂર કરશે આ ઘરેલું ઉપાય

बाहर के स्नैक्स आपकी पाचन क्रिया को खराब कर देते हैं। बाहर खाने से कुछ लोगों को अपच और दूसरों को गैस हो सकती है। बार-बार होने वाली यह समस्या आपके पाचन को कमजोर कर देती है। और खराब पाचन के बाद आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाएंगे और तब भी आपकी यह समस्या दूर नहीं होगी और आपके पैसे बर्बाद हो जाएंगे। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पाचन शक्ति को कैसे मजबूत कर सकते हैं।

પાચનતંત્ર મજબૂત કરવાની ટીપ્સ,  ગેસ, અપચો ને જડમૂળમાંથી દૂર કરશે આ ઘરેલું ઉપાય

लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चुनौतीपूर्ण होता है... व्यस्त जीवन में हमें ठीक से खाने का समय भी नहीं मिलता है... और हम कोई भी बाहर का नाश्ता खाकर अपना पेट भर लेते हैं.. लेकिन अधिक मसालेदार भोजन बाहरी कारणों से एसिडिटी, सीने में दर्द होता है . लेकिन घरेलू नुस्खों और देशी आयुर्वेदिक उपायों से इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। अधिक खाना खाने, शराब पीने, धूम्रपान करने, मसालेदार और तला हुआ भोजन करने से पेट में गैस बनती है। पेट भी फूल जाता है। जिससे कई बार गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इसके लिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कुछ घरेलू सामान इन समस्याओं से तुरंत राहत दिलाते हैं।

अदरक

अदरक गैस की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है। पेट फूलने की समस्या में अदरक बहुत कारगर होता है। अदरक की चाय पीना भी गैस से राहत का घरेलू उपाय है।

सेब का सिरका

रोज सुबह एक गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाकर पिएं। इससे आपको दिनभर ब्लोटिंग या गैस से राहत मिलेगी। आप सेब के सिरके की जगह नींबू का रस भी पी सकते हैं।

सौंफ की चाय

सौंफ का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों में किया जाता है। आप सौंफ को रात भर भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसे छानकर इसका पानी पी सकते हैं। इससे पेट की समस्या दूर होती है। अगर आपका पेट फूला हुआ है तो एक कप गर्म सौंफ की चाय पिएं।

जीरा

जीरा पेट के एसिड को कम करने में फायदेमंद होता है। आधा से एक चम्मच जीरा कच्चा चबाकर 10 मिनट बाद गुनगुना पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

वसायुक्त भोजन न करें

वसायुक्त भोजन हमारे पाचन को धीमा कर देता है। अगर पाचन क्रिया धीमी है तो खाना पचने में समय लगता है। इसलिए जितना हो सके वसायुक्त पदार्थों का सेवन कम करें।

शराब सिगरेट से दूर रहें

शराब और सिगरेट हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है और बहुत हानिकारक है। लगातार इसका सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो जाता है। और कई बीमारियां घर कर जाती है। इसलिए शराब और सिगरेट के सेवन से बचना चाहिए।

ગુજરાતીમાં વાંચવા માટે અહીં ક્લિક કરો 

Post a Comment

Previous Post Next Post