પૃથ્વી પરના અમૃત તરીકે ઓળખવામાં આવે છે કાળું મીઠું, આવી રીતે ઉપયોગ કરી લેશો તો 50થી વધારે બીમારીઓ થઇ જશે દૂર.

दोस्तों आज तक आपने सफेद नमक का इस्तेमाल किया होगा, जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है।  बहरहाल, आज हम आपको काले नमक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  इस नमक में मौजूद पोषक तत्व पेट से लेकर त्वचा तक सभी बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं।

પૃથ્વી પરના અમૃત તરીકે ઓળખવામાં આવે છે કાળું મીઠું, આવી રીતે ઉપયોગ કરી લેશો તો 50થી વધારે બીમારીઓ થઇ જશે દૂર.

इसके साथ ही इस खास तरह के नमक का इस्तेमाल तरह-तरह के चूर्ण बनाने में किया जाता है और आप कई तरह की बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं.  ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको काले नमक के इस्तेमाल से होने वाले फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं, जिनका आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

काले नमक का सेवन करने से कब्ज की समस्या बिल्कुल ठीक हो जाती है।  कब्ज के अलावा आप गैस, अपच, गैस, एसिडिटी आदि से भी राहत पा सकते हैं।  ऊपर बताए गए किसी भी रोग से पीड़ित लोगों को पानी में काला नमक मिलाकर सेवन करना चाहिए।  जिससे आपको राहत मिलेगी।

अगर आपने गौर किया होगा तो कई लोगों को खाना खाने के बाद पेट बहुत भारी लगता है।  अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं और इस समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने खाने में काले नमक का इस्तेमाल करना चाहिए।  जी दरअसल इसके सेवन से पेट काफी फिट हो जाएगा और आप आराम महसूस करेंगे.  साथ ही आप रिलेक्स भी फील करेंगे।

जो लोग वजन बढ़ने के शिकार हो चुके हैं उन्हें काले नमक का सेवन जरूर करना चाहिए।  दरअसल, काले नमक में दूसरे नमक के मुकाबले सोडियम की मात्रा कम होती है।  इसके साथ ही आपको बता दें कि सोडियम की अधिक मात्रा वजन बढ़ाने का काम करती है।  इसलिए जब आप वजन कम करना चाहते हैं तो काला नमक खाने से सोडियम की मात्रा कम होती है, जो वजन बढ़ने से रोकता है।

यदि आपके पैरों में दर्द हो रहा है, तो सबसे पहले आपको एक बाल्टी गर्म पानी में थोड़ा नमक डालकर लेना चाहिए।  फिर इसमें अपने पैरों को 15 मिनट तक भिगोकर रखने से आपको आराम मिल सकता है।  इससे पैरों पर जमा गंदगी भी दूर हो जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post