પલાળેલા ચણા સાથે ખાઈ લ્યો આ મીઠી વસ્તુ, કબજિયાત થઈ જશે છૂમંતર.

इस मीठी चीज को भीगे हुए चनों के साथ खाइए और कुछ ही समय में आपको कब्ज हो जाएगी।

પલાળેલા ચણા સાથે ખાઈ લ્યો આ મીઠી વસ્તુ, કબજિયાત થઈ જશે છૂમંતર.

दोस्तो आपने भीगे हुए चने का सेवन तो किया ही होगा।  भीगे हुए चने खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं लेकिन क्या आपने कभी किशमिश के साथ भीगे हुए चनों का सेवन किया है.  भीगे हुए चने और किशमिश को एक साथ मिलाकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

क्‍योंकि भीगे हुए चने और किशमिश दोनों ही पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं।  भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलती है।  क्‍योंकि भीगे हुए चने में फाइबर,

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं।  वहीं किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ-साथ कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

भीगे हुए चने और किशमिश दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए अगर आप भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन करते हैं तो यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।  जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से बच सकते हैं।

शरीर में खून की कमी होने पर भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि एनीमिया आयरन की कमी से होता है और भीगे हुए चने और किशमिश आयरन से भरपूर होते हैं, जो एनीमिया को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

कमजोरी और थकान महसूस होने पर भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन फायदेमंद माना जाता है।  चना प्रोटीन से भरपूर होने के कारण किशमिश में आयरन और विटामिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं.

भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन कब्ज की समस्या में फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि भीगे हुए चने और किशमिश में फाइबर होता है, जो मल को मुलायम बनाता है और कब्‍ज की समस्‍या से राहत दिलाने में मदद करता है।  साथ ही इस मिश्रण का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि भीगे हुए चने और किशमिश विटामिन से भरपूर होते हैं, जो आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं।  साथ ही इस मिश्रण के सेवन से आंखों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि इस मिश्रण में कैल्शियम होता है।  जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।  जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

भीगे हुए चने और किशमिश का सेवन त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि इस मिश्रण में प्रोटीन और विटामिन जैसे कई तत्‍व होते हैं, जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य बनाते हैं और बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post