હૃદયરોગ, લીવર પ્રોબ્લેમ, એનિમિયા જેવી અનેક ગંભીર બીમારીઓ દૂર કરે છે આ મીઠો લીમડો.

दोस्तों आप भी जानते हैं कि अब जब कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है तो इससे बचने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।  वे खासतौर पर आयुर्वेदिक इलाज का सहारा लेकर कोरोना के असर से बचने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं।

હૃદયરોગ, લીવર પ્રોબ્લેમ, એનિમિયા જેવી અનેક ગંભીર બીમારીઓ દૂર કરે છે આ મીઠો લીમડો.

कोरोना से बचाव के लिए हम आयुर्वेदिक उपचार और कई तरह की देसी दवाओं का इस्तेमाल कर इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।  तो दोस्तों एक ऐसा उपाय है, अगर हम इसे अमल में लाएं तो निश्चित रूप से हम कोरोना से बच पाएंगे।  तो दोस्तों आज हम नीम की मीठी पत्तियों के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

 नीम की मीठी पत्तियों के फायदे :-

मीठा नीम हर जगह मिल जाता है।  इसके पत्ते नीम के समान होने के कारण कई प्रकार के रोगों को दूर करने में बहुत उपयोगी होते हैं।  इसे घर के आंगन में गमले में भी उगाया जा सकता है।  इसकी महक अच्छी होने के कारण इसका इस्तेमाल सब्जियों में किया जाता है।  यह कई तरह की बीमारियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

मीठे नीम में कई तरह के विटामिन्स होते हैं जिनमें आयन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई तरह के विटामिन्स होते हैं।  इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, बी9 और बी5 जैसे तत्व पाए जाते हैं।

वजन घटाने के लिए :-

मीठे नीम में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल और वसा को कम करने में मदद करता है।  यह जकड़न को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  जिन लोगों का वजन अधिक होता है उनके लिए मीठा नीम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 सफेद बालों के लिए :-

अनुवांशिकी जैसे मानसिक तनाव से जुड़ी कई बीमारियों की वजह से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।  इसमें मौजूद विटामिन बी बालों को मजबूत और काला रखने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

 ह्रदय रोग के लिए :-

यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।  इसलिए यह दिल से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।  तो इसके सेवन से दिल की कुछ बीमारियां दूर हो सकती हैं।

 लीवर के लिए :-

मीठा नीम लीवर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  हेपेटाइटिस जैसी बीमारी को दूर करने के लिए मीठा नीम बहुत फायदेमंद होता है।

 आँखों के लिए :-

मीठे नीम में विटामिन ए होने के कारण यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

 एनीमिया के लिए :-

खून में एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए मीठी नीम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं।  चूंकि इसमें आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, इसलिए भोजन में इसके सेवन से इसकी कमी दूर हो जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post