રોજ પીઓ આ પીણું, શરીરના 90 ટકા રોગ દવા વિના થઈ જશે દુર. ડોક્ટર પાસે નહીં જવું પડે દર્દી બનીને,

धनिया का इस्तेमाल कई भारतीय व्यंजनों में किया जाता है।  धनिया का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के व्यंजनों में अलग-अलग तरह से किया जाता है।  हालांकि, भजन, धनिया का स्वाद मिलाकर भी सेहत में सुधार किया जा सकता है और वह भी बिना दवा के।

રોજ પીઓ આ પીણું, શરીરના 90 ટકા રોગ દવા વિના થઈ જશે દુર. ડોક્ટર પાસે નહીં જવું પડે દર્દી બનીને,

आयुर्वेद में घर के किचन में इस्तेमाल होने वाली कई फायदेमंद चीजों का जिक्र है।  इसके ऊपर धनिया आता है।  सूखा धनिया हर घर में मिल जाता है.  मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाले धनिया में कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

धनिया पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है।  धनिया का उपयोग मूत्रवर्धक के रूप में किया जाता है।  इससे पेशाब से जुड़ी समस्या दूर होती है।  इसके अलावा धनिया त्वचा, बालों और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।  जिससे बार-बार होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है।

धनिया विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है।  जिससे शरीर की कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है।  उसके लिए आज हम आपको धनिया का पानी बनाने की विधि और इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

धनिये का पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया उबाल लें।  - पानी में उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और पानी को थोडा ठंडा होने दें.

जब पानी जरा सा ठंडा हो जाए तो इसे पी लें।  अगर आप रोजाना धनिये का पानी पिएंगे तो आप फ्रेश महसूस करेंगे और शरीर में एनर्जी भी बढ़ेगी।  आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

धनिये का पानी पीने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी कट्रोल होता है और इम्यूनिटि सिस्टम मजबूत होता है।  धनिये का पानी पीने से पेट से विषैली पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है – अगर आप नियमित रूप से धनिया का सेवन करते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।  धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को रोग से लड़ने की शक्ति देते हैं।

पाचन में सुधार करता है - धनिया के पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और पाचन में सुधार होता है।  साथ ही पेट में जमा मल भी बाहर निकल जाता है जिससे शरीर साफ रहता है।

वजन कम करे – धनिया में ऐसे तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।  इसके सेवन से आपका वजन बिना किसी मेहनत के कम हो जाता है।  यह बेली फैट को कम करता है।

बालों का झड़ना रोकता है – बालों का झड़ना, सफेद होते बालों के लिए धनिया का पानी बहुत अच्छा होता है।  यह बालों को पोषण देता है और बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है।

त्वचा के लिए उपयोगी- अगर त्वचा खराब हो गई है तो खाने में धनिया लेने के अलावा धनिये का पानी पिएं।  यह त्वचा को पोषण देता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post