આ 2 રૂપિયાની વસ્તુથી થઈ શકશે લાખો રૂપિયાની બીમારીઓનો ઈલાજ, જાણ્યા પછી ઉપયોગ કર્યા વગર નહીં રહી શકો.

दोस्तों ज्यादातर लोग फिटकरी का इस्तेमाल पानी साफ करने या लोशन लगाने के लिए करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिटकरी औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है।

આ 2 રૂપિયાની વસ્તુથી થઈ શકશે લાખો રૂપિયાની બીમારીઓનો ઈલાજ, જાણ્યા પછી ઉપયોગ કર્યા વગર નહીં રહી શકો.

इसलिए इसका इस्तेमाल सेहत और त्वचा दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  फिटकरी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं।  जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है।

फिटकरी के पानी को दांत दर्द का इलाज माना जाता है।  साथ ही इसके पानी से चेहरा धोने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।  तो आइए जानते हैं फिटकरी के क्या-क्या फायदे हैं।

पानी को शुद्ध करने के लिए आमतौर पर फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके साथ ही फिटकरी के पानी का इस्तेमाल बाल धोने के लिए भी किया जाता है।  फिटकरी के पानी का इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए भी किया जाता है।

इसके साथ ही फिटकरी के पानी का इस्तेमाल आफ्टर शेविंग लोशन के लिए भी किया जाता है।  जिन लोगों को दांत दर्द की समस्या है, वे भी दर्द से राहत पाने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्जिमा और खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फिटकरी बहुत फायदेमंद मानी जाती है।  फिटकरी के जीवाणुरोधी गुणों के कारण फिटकरी के पानी के सेवन से एक्जिमा और खुजली ठीक हो जाती है।

फिटकरी के पानी को दांत दर्द का इलाज माना जाता है।  अत: यदि किसी को दांत दर्द की शिकायत हो तो उसे फिटकरी के पानी से गरारे करने चाहिए।  इससे दांत मजबूत होते हैं।  इससे दांत दर्द की शिकायत भी दूर हो जाती है।

शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी फिटकरी का प्रयोग किया जाता है।  क्‍योंकि फिटकरी में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट कर देते हैं।  इसके लिए नहाने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर किसी को बालों में पुरानी शिकायत है तो उसे फिटकरी के पानी से बाल धोने चाहिए।  फिटकरी के पानी से बाल धोने से पुरानी शिकायत दूर हो जाती है।

फिटकरी का पानी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।  क्‍योंकि फिटकरी के पानी में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व होते हैं, जो चेहरे के दाग-धब्‍बों और कील-मुंहासों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को चोट और घाव के कारण लगातार खून बह रहा हो तो फिटकरी का प्रयोग करना चाहिए।  क्‍योंकि फिटकरी लगाने से चोट या घाव जल्‍दी भर जाता है।

गले में खराश की शिकायत को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है।  इसके लिए फिटकरी के पानी से कुल्ला करें।

हालांकि, याद रखें कि फिटकरी के पानी के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर रैशेज और जलन हो सकती है।  इसके साथ ही फिटकरी के पानी का आंखों पर बुरा असर पड़ता है।  इसके अलावा, फिटकरी को सूंघने से नाक, गले में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post