गुजरात से होकर गुजरेगा दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे

गुजरात से होकर गुजरेगा दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे


  • गुजरात से होकर गुजरेगा दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे
  •  साढ़े तीन घंटे में वडोदरा से मुंबई की दूरी
  •  केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों को मंजूरी दी है

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई ग्रीन हाईवे दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे है।

जिसका निर्माण एक लाख करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।  गुजरात में इस समय केंद्र सरकार 1.5 लाख करोड़ रुपये के सड़क कार्य कर रही है और 1.5 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त कार्यों को मंजूरी दी गई है।

 गडकरी ने दिया बड़ा बयान

 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-मुंबई ग्रीन हाईवे का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद वडोदरा से महज साढ़े तीन घंटे में मुंबई पहुंच जाएगा.  उन्होंने कहा कि मार्ग का विस्तार नरीमन प्वाइंट तक किया जाएगा।


 ट्रैफिक समस्या का होगा समाधान

 केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वन एवं पर्यावरण मंत्री किरीट सिंह राणा, सांसद माटी रंजनबेन भट्ट की उपस्थिति में 2.50 करोड़ रुपये की लागत से वडोदरा के निकट दुमद चौकड़ी में राष्ट्रीय राजमार्ग-6 और एक्सप्रेसवे के सुधार कार्य का समापन किया.  इस ऑपरेशन के पूरा होने से डुमाड़ चौकड़ी पर सालों पुरानी ट्रैफिक की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।


 भविष्य में ड्रोन का होगा इस्तेमाल

 केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-मुंबई ग्रीन हाईवे गुजरात के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण हाईवे है।  गुजरात में 6,000 करोड़ रुपये की लागत से आठ किलोमीटर आठ किलोमीटर के पहले चरण में 12 किलोमीटर में से 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.  वडोदरा अंकलेश्वर 100 किमी.  सड़क का काम वर्ष 207 तक पूरा कर लिया जाएगा।  इस मार्ग पर तीर्थयात्रियों के लिए 4 स्थानों पर विभिन्न सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।  इतना ही नहीं भविष्य में इस मार्ग से लोगों और सामानों को ड्रोन से ले जाने की सुविधा विकसित की जाएगी।

 उन्होंने कहा कि धोलेरा-अहमदाबाद एक्सप्रेस-वे का निर्माण 5,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।  उन्होंने गुजरात समेत देश भर में बन रही विभिन्न सड़कों की जानकारी दी।


Post a Comment

Previous Post Next Post