શરીરને રાખવું હોય સ્વસ્થ તો જમતી વખતે ખાવી જોઈએ આટલી રોટલી, તેનાથી વધુ ખાય તેને થાય છે વિવિધ સમસ્યા.

रोटी हमारे दैनिक आहार में एक महत्वपूर्ण भोजन है।  सब्जी डाल किसी भी प्रकार की हो सकती है लेकिन रोटी उसके साथ उत्तम है।

શરીરને રાખવું હોય સ્વસ્થ તો જમતી વખતે ખાવી જોઈએ આટલી રોટલી, તેનાથી વધુ ખાય તેને થાય છે વિવિધ સમસ્યા.

इस प्रकार रोटी हमारे दैनिक आहार में मुख्य भोजन है और बाकी सब उसके बाद आता है। क्योंकि लोग सबसे ज्यादा रोटी खाते हैं.

लेकिन रोटीभी एक ऐसी चीज है जिसे अधिक मात्रा में खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

जिस तरह ज्यादा खाना खाने से खाना नहीं पचता, उसी तरह अगर रोटी ज्यादा खाई जाए तो वह शरीर में जाकर फैट बढ़ाने का काम करती है।

अगर शरीर में चर्बी बढ़ती है तो यह दिल के लिए भी हानिकारक होती है।  इसलिए जरूरी है कि दैनिक आहार में उचित मात्रा में रोटी का सेवन किया जाए।

दिन में हम नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाते हैं।  इन तीन भोजनों के अलावा, लोग दिन में थोड़ा नाश्ता भी करते हैं।  यानी लोग दिन में पांच से छ बार थोड़ा-थोड़ा करके खाते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कम मात्रा में छोटे हिस्से में खाना अधिक फायदेमंद होता है।  यह शरीर की वसा को जलाता है और चयापचय में सुधार करता है।

यह रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखता है और ऊर्जा बढ़ाता है।  एक बार में बहुत अधिक खाने के बजाय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

खासतौर पर जब बात रोटी की हो तो दिन में एक निश्चित मात्रा में रोटी खानी चाहिए।  ब्रेड एक ऐसी चीज़ है जो शरीर को कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रदान करती है।

अगर इनका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये चीजें शरीर में बढ़ती हैं और इसके कारण वजन भी बढ़ सकता है।

इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि एक सामान्य व्यक्ति को दिन में छह से आठ रोटियां खानी चाहिए।  यदि लोग कड़ी मेहनत करें, तो वे बारह रोटियाँ खा सकते हैं।

जो लोग अधिक वजन वाले हैं और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें दिन में केवल पांच रोटियां खानी चाहिए।

वजन को नियंत्रित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित करना जरूरी है।  इसलिए अगर वजन सामान्य रखना है तो दिन भर में सिर्फ पांच रोटी खाएं और खासकर शाम को पांच बजे के बाद रोटी न खाएं।

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पूरे दिन में किसी भी समय रोटी खा सकते हैं।  आप जितनी अधिक रोटी खाएंगे, उतना अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाएगा और वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post