આ ઘરગથ્થુ ઉપાય કોઈપણ પ્રકારની સર્જરી વિના આંખના તમામ રોગોને મટાડવામાં અસરકારક છે, મોતિયાથી લઈને આંખની સંખ્યાબંધ સમસ્યાઓ દૂર થઈ જશે.

 इन दिनों मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से आंखों की समस्या हो सकती है। हालाँकि आँख हर इंसान के लिए सबसे आवश्यक अंगों में से एक है,

इसकी मदद से हम इस रंगीन दुनिया को देख सकते हैं। हालांकि आंखों से जुड़ी कोई समस्या होने पर निराशा हाथ लग सकती है।



साथ ही जब आप आंखों की समस्या लेकर डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे सर्जरी की बात करते हैं, क्योंकि आंख एक ऐसा अंग है जिसकी मोतियाबिंद या मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को बिना सर्जरी या लेजर बीम के दूर नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, यह सब बहुत पैसा खर्च करता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गोमूत्र आपकी आंखों की समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक बूंद बोतल से दो बूंद गोमूत्र आंखों में डालना चाहिए। इससे आंखें साफ रहेंगी और मोतियाबिंद की समस्या होने पर भी आराम मिलेगा। हालाँकि, यह आयुर्वेदिक उपाय धीरे-धीरे अच्छे परिणाम देता है।

अनार का रस रोज सुबह-शाम आंखों में लगाने से भी आपको अच्छे परिणाम मिलते हैं। इसके साथ ही आप जायफल को पाउडर के रूप में पीस लें, इसे थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट को आंखों और पलकों पर लगाएं।

इससे आपको आराम मिलेगा और आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। आप आंखों में गुलाब जल की बूंदे भी डाल सकते हैं।

अगर आपकी आंख में मलबा चला गया है तो आपको आंख पर और उसके आस-पास घी लगाना चाहिए। इसके अलावा आंखों में घी लगाने से भी आंखों की लाली दूर होती है और ठंडक मिलती है। इसके अलावा हल्दी की एक गांठ को हल्दी की दाल के साथ उबाल लें और फिर इसे धूप में सुखा लें।

फिर शाम को जब सूर्य अस्त हो जाता है तो इसे तोड़कर पानी में मिलाकर आंखों पर लगाने से आंखें लाल होना, कम दिखाई देना, आंखों का सफेद होना, आंखों से पानी आना आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अगर आप हींग को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें तो इस पेस्ट में मिलाकर इसे एक रुपए में भिगोकर जला लें।

अगर आपकी पलकें हैं तो काली मिर्च को पानी में मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और आंखों के रोग भी दूर होंगे।

रज के पत्तों में शहद मिलाकर आंखों पर लगाने से आंखों के सभी रोग दूर होते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ती है। रोज सुबह उठकर आंखों में पानी के छींटे मारने से ठंडक मिलती है।

इसके अलावा केसर के पत्तों का रस और शहद मिलाकर पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। जीरे का चूर्ण रोजाना खाने से आंखें सक्रिय रहती हैं और तेज भी बढ़ता है। इसके साथ ही आपको हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post