ગેસ, એસિડિટી, ખાટા ઓડકાર અને છાતીના સોજા માટે 100% અસરકારક ઉપાય

दोस्तों आजकल हर कोई किसी न किसी छोटी-मोटी बीमारी से ग्रसित है। इस समय अनियमित खान-पान और व्यस्त जीवन के कारण व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।


दोस्तों गैस, एसिडिटी और कब्ज ये तीनों एक दूसरे से जुड़े हुए रोग हैं। जिन लोगों को गैस होती है उन्हें भी कब्ज हो सकता है,

और साथ ही एसिडिटी की समस्या भी परेशान कर रही है दोस्तों प्रकृति के कारण शरीर में तीन बहुत बड़ी समस्याएं होती हैं और ये तीन प्रकृति पित्त और कफ हैं।  दोस्तों जब हमारे शरीर में पित्त का प्रकोप होता है तो पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं,

और इससे गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी बीमारियां हो सकती हैं।  दोस्तों इन समस्याओं का मूल कारण हमारा खान-पान है।हम जो खाना अनियमित खाते हैं और हमारा खान-पान भी इस बीमारी का मूल कारण है।

इससे पेट की समस्या हो सकती है।  दोस्तों यह समस्या आपको तब हो सकती है जब आप बाहर का बहुत ज्यादा खाना या बाहर का फास्ट फूड खाते हैं।  दोस्तों इसके अलावा पेट से बने भोजन के अधिक सेवन से भी पेट की समस्या अधिक मात्रा में हो जाती है।

और हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में कुछ गड़बड़ है।  यानी शरीर में भूख न होने पर भी खाना खाना।  दोस्तों खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाना, खाना खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीना ये सभी पेट की बीमारी का कारण बन सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे शरीर में एसिडिटी की समस्या होती है तो हमारे सीने और पेट में काफी सूजन आ जाती है।  इसलिए हमारा खान-पान ही पेट की हर बीमारी की जड़ है।

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको आयुर्वेद शास्त्र में बताए गए पेट से संबंधित समस्याओं के देसी और घरेलू उपचार दिखाने जा रहे हैं।  दोस्तों पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी गर्म करना है।

फिर पानी गर्म करते समय आपको उसमें एक चम्मच अजमो डालनी है।  फिर इस गर्म पानी में एक चम्मच सौंफ डाल दें, 

फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  फिर इस पानी को अच्छी तरह से हिलाकर एक छलनी से छान लें।  दोस्तों इस पानी को आपको नियमित रूप से पीना है।  दोस्तों यह उपाय आप नियमित रूप से दिन में दो बार सुबह और शाम करें,

 तो आपको पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात मिल जाएगी।  दोस्तों अगर आप इस उपाय को नियमित रूप से सुबह में दिन में दो बार और रात को खाना खाने के बाद इस्तेमाल करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी हर समस्या जैसे एसिडिटी, गैस और कब्ज में काफी राहत मिलेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post