સુતા પહેલા માથામાં કરો આ ખાસ તેલથી ચંપી, વાળનું પડવાનું કાયમ થઈ જશે બંધ

 बालों का झड़ना आज कल हर युवा के लिए एक समस्या बन गया है।  अब लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं।  बालों के झड़ने के कारण पुरुषों के गंजे होने से पहले महिलाओं के बाल बहुत पतले हो रहे हैं।  बाल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है।  ये आपकी खूबसूरती में बहुत योगदान देते हैं।

સુતા પહેલા માથામાં કરો આ ખાસ તેલથી ચંપી, વાળનું પડવાનું કાયમ થઈ જશે બંધ

लेकिन जब ये कम होने लगते हैं तो आपके लुक पर भी असर दिखना शुरू हो जाता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि बालों के झड़ने को हल्के में नहीं लेना चाहिए और इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, ठीक से इलाज किया जाना चाहिए।


बालों के झड़ने का क्या कारण है?

 बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं।  इनमें आपकी गलत लाइफस्टाइल, गलत डाइट और ज्यादा तनाव जैसी चीजें शामिल हैं।  आज के युवा घर में हेल्दी खाने की जगह जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं।  ऐसे में उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसका असर उनके बालों पर भी पड़ता है।


स्कैल्प को साफ न रखने, केमिकल वाले शैंपू, डाई और बालों का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। कुछ मामलों में, एलर्जी, संक्रमण या बीमारी के कारण भी खोपड़ी के बाल झड़ सकते हैं। ऐसे मामलों में आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।


उपाय क्या है?

 बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले आपको अपनी जीवनशैली में सुधार करना होगा। फल, सब्जियां, सलाद जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं और बाजार में जंक फूड को अलविदा कहें। इसके बाद अपने बालों को साफ करने का खास ख्याल रखें। बाहर जाते समय उन्हें धूल से बचाएं और उन्हें साफ सुथरा रखें।


बालों में किसी भी रंग या शेड से बचें। रासायनिक शैम्पू या हेयर जेल का प्रयोग न करें। साथ ही रोजाना व्यायाम करें और जितना हो सके पानी पिएं। इन सब चीजों के अलावा हम आपको स्पेशल तेल बनाने का तरीका भी बताएंगे। इस तेल के इस्तेमाल से न सिर्फ आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, बल्कि यह पहले से ज्यादा स्वस्थ, लंबे और घने भी बनेंगे।


इस तरह बनाया गया यह खास तेल

 इस खास तेल को बनाने के लिए आपको 4 विटामिन ई कैप्सूल, 2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच बादाम का तेल और 2 चम्मच अरंडी का तेल चाहिए। इन सभी चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे आसानी से इस्तेमाल के लिए बोतल में भर लें। लीजिए तैयार है आपका खास हेयर ऑयल।


तेल लगाने की विधि

 इस तेल को आपको रात को सोने से पहले लगाना है। उंगलियों की मदद से इसे बालों की जड़ों में लगाएं और फिर अपने बालों में भी लगाएं। इसके बाद 4-5 मिनट करें। अब इसे पूरी रात लगा रहने दें। अगले दिन अपने बालों को आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें। इस तेल का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।


इस तेल के लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। साथ ही बालों की लेयर भी अच्छी होगी और उनमें चमक भी आएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post