Gay Sahay Yojana - ikhedut | Desi cow assistance scheme Gujarat

 iKhedut पोर्टल पंजीकरण |  किसान सहायता योजना |  गाय सहाय योजना गुजरात |  देसी गिर समलैंगिक सहाय योजना |  गिर समलैंगिक सहाय योजना

Gay Sahay Yojana - ikhedut |  Desi cow assistance scheme Gujarat

गुजरात राज्य में पशुपालन विभाग 1 मई 1960 से अस्तित्व में है।  जो गुजरात सरकार के कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधीन कार्य करता है।  सरकार राज्य में किसानों की लागत कम करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।  जिसके लिए विभिन्न योजनाओं, अभियानों और कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया जाना है।  जिसमें आई-किसान पोर्टल पर ड्रिप सिंचाई योजना, ट्रैक्टर सहायता योजना, पशु संचालित उपकरणों की सहायता आदि कई योजनाएं चलाई जाती हैं।

गाय सहाय योजना गुजरात

 आत्मा की प्राकृतिक कृषि की योजनाएं इखेदुत पर काम कर रही हैं।  राज्य के किसानों की प्राकृतिक खेती को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं भी लागू की गई हैं।  प्राकृतिक खेती कम लागत पर फसल की वृद्धि और उत्पादन बढ़ाने के लिए गोबर और गोमूत्र का उपयोग है।  जिसके लिए गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 में एक नई योजना जारी की गई थी।  जिसमें देशी गायों के लिए सहायता दी जाएगी।


 देसी गाय सहाय योजना का उद्देश्य


 मुख्य उद्देश्य गुजरात में किसानों को प्राकृतिक खेती में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।  प्राकृतिक खेती के लिए देशी गोबर और गोमूत्र की आवश्यकता होती है।  जिससे मिट्टी की नमी भंडारण क्षमता, उर्वरता और उत्पादकता में वृद्धि होती है।  इस उद्देश्य के लिए देशी गायों के संरक्षण को बढ़ाने और प्राकृतिक खेती के माध्यम से पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए योजना लागू की गई है।  जिससे देसी गाय आश्रित को पूर्ण प्राकृतिक खेती करने वाले कृषक परिवार की सहायता की जा सके।

 देसी गे सहाय के तहत उपलब्ध लाभ

 देशी गायों पर आधारित पूर्ण प्राकृतिक खेती में लगे किसानों को पशुपालन विभाग सहायता प्रदान करेगा।  किसान परिवार को एक गाय के रख-रखाव की लागत के लिए 900/- (रु.10800/- प्रति माह) की वार्षिक सीमा दी जाएगी।

अनुरक्षण व्यय का भुगतान आवेदन अनुमोदन की तिथि से उस तिमाही की उपलब्ध अवधि के लिए रु.900/- प्रतिमाह की दर से किया जाएगा।

हर तीन महीने में टैग सहित गाय के जीवित रहने का प्रमाण पत्र और प्राकृतिक कृषि करने वाले लाभार्थी को ग्राम सेवक को जमा करना होगा।  जिसके आधार पर तिमाही सहायता दी जाएगी।

अगली तिमाही सहायता उन लोगों के लिए बंद कर दी जाएगी जिन्हें गायों के लिए सहायता प्राप्त हुई है और जो प्राकृतिक कृषि में संलग्न नहीं पाए जाते हैं।


देशी गाय सहायता प्राप्त करने के लिए किसान लाभार्थी की पात्रता


यह योजना कृषि अने सहकार विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए।

आवेदक के पास किसान पहचान टैग वाली देशी गाय होनी चाहिए।

 किसान गुजरात राज्य का होना चाहिए।

 इन योजनाओं से गुजरात के छोटे, बड़े, सीमांत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य और अन्य किसानों को लाभ होगा।

 भूमि या वन अधिकार रिकॉर्ड होने पर लाभार्थी किसानों को लाभ मिलता है।

 लाभार्थी किसान को देशी गोबर के गोबर से प्राकृतिक खेती करनी चाहिए।

 प्राकृतिक कृषि में लगे किसानों को वरीयता दी जाएगी और यदि वे प्रशिक्षण के बाद तैयार किए गए मास्टर ट्रेनर के माध्यम से शर्तों को पूरा करते हैं।

 इस योजना के तहत, एक लाभार्थी खाता प्रपत्र संख्या 8-ए के अनुसार सहायता के लिए पात्र होगा।

 आवेदक किसान को प्राकृतिक कृषि के मास्टर प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए।


देसी समलैंगिक सहाय योजना दस्तावेज़

  • इखेदूत पोर्टल पर चल रही देसी एवं गिर गायों के रख-रखाव हेतु वित्तीय सहायता योजना का ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा।  जिसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
  •  किसान के इखेदूत पोर्टल की प्रति 8-ए
  •  किसान के आधार कार्ड की कॉपी
  •  प्रमाण पत्र यदि किसान एससी और एसटी है (यदि लागू हो)
  •  किसान राशन कार्ड की कॉपी
  •  विकलांग किसान के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • किसान के पास देसी गिर, कंकराज और अन्य देसी गायें होनी चाहिए।
  •  देशी गाय को टैग किया जाना चाहिए।
  •  संयुक्त खाताधारक के मामले में 7-12 और 8-ए भूमि में अन्य किसान की सहमति प्रपत्र
  •  विवरण अगर आत्मा का पंजीकरण है
  •  बैंक खाते की कॉपी
  •  सूचना यदि एक सहकारी समिति का सदस्य है
  •  सूचना यदि दुग्ध उत्पादक संघ के सदस्य हैं


देसी गाय सहाय योजना का लक्ष्य

 योजना के तहत इखेदुत पोर्टल पर देशी गायों पर आधारित पूर्ण प्राकृतिक खेती में लगे किसान परिवार को एक गाय के रख-रखाव के खर्च में सहायता दी जाती है।  जिसके लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए कुल 92750 को यह सहायता दी जाएगी।

 गाय सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन करें

 देसी गाय सहाय योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को आई-किसान पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  इस सहायता के लिए किसान अपनी ग्राम पंचायत से ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे।  अगर किसानों को कम्यूटर की जानकारी है तो वे घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

 देसी गाय सहाय योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  किसान लाभार्थी इस योजना के लाभ के लिए 30/09/2021 से 19/10/2021 तक आवेदन कर सकेंगे।  इसके बाद ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाएगी।


Online Apply : click here


Post a Comment

Previous Post Next Post